13 मिनट में 350 कैलोरी जलाने वाली कसरत

आइए ईमानदार रहें – जब व्यायाम करने की बात आती है, तो हममें से अधिकांश लोग लगातार कसरत के लिए खोज करते हैं जो कम से कम समय में सबसे अधिक कैलोरी जलाता है। और दौड़ते समय एक महान फैट जलने वाली दिनचर्या हो सकती है, हर कोई इस कार्डियो गतिविधि का आनंद नहीं लेता है और यह ठीक है क्योंकि विज्ञान सुझाव देता है

वास्तव में, आप इस विषय पर कई अध्ययनों के अनुसार, उच्च तीव्रता वाले वजन प्रशिक्षण करके अधिक कैलोरी जला सकते हैं। जब यूनिवर्सिटी ऑफ़ सदर्न मेन के शोधकर्ताओं ने व्यायाम के दौरान ऊर्जा खर्च का अनुमान लगाया, तो उन्होंने पाया कि वज़न प्रशिक्षण से 71% अधिक कैलोरी बर्न होती है, क्योंकि यह मूल रूप से अनुमानित था।

अकेले वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं मांसपेशियों की ताकत बढ़ाएं और आपके बुनियादी चयापचय दर, जबकि एरोबिक वर्कआउट आपके कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को मजबूत करते हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि दोनों को एक कसरत में जोड़ना फैट  जलने के लिए सबसे शक्तिशाली दृष्टिकोण है।

हमने अब तक वेट ट्रेनिंग पर आधारित प्रभावी फैट-बर्निंग वर्कआउट का एक बड़ा सौदा देखा है, लेकिन नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी से आने वाले एक नए अध्ययन में विस्तृत नवीनतम दिनचर्या वह सब कुछ है जो हमने अतीत में देखा है। बोस्टन, मैसाचुसेट्स में अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किए गए निष्कर्षों के अनुसार, इस दिनचर्या के साथ अध्ययन प्रतिभागी केवल 13 मिनट में 350 कैलोरी के करीब मशाल लेने में सक्षम थे!

यह उसी समय के लिए 10 मिनट की मील की गति से चलने से कैलोरी की संख्या दोगुनी है, और 20 मिनट के लिए क्रॉसफ़िट की सिंडी कसरत करके आप लगभग 40% अधिक जलाएंगे!

नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी अध्ययन में, पुरुष विषयों ने अपने 1-प्रतिनिधि अधिकतम के 50% पर प्रतिरोध अभ्यास के कई प्रतिनिधि के रूप में प्रदर्शन किया, जैसा कि वे 30 सेकंड में कर सकते थे, फिर 15 सेकंड के लिए रुक गए। कार्यक्रम में कुल 13 मिनटों तक लगातार आदेश में छह अलग-अलग प्रतिरोध अभ्यास के तीन सेट शामिल थे।

फिर, शोधकर्ताओं ने 13 मिनट की कसरत के दौरान एरोबिक और एनारोबिक ऊर्जा खर्च दोनों का आकलन किया और पाया कि औसतन, विषयों ने 346 कैलोरी तक जला दी थी, जो कि एक जमीनी खोज है, इस तथ्य को देखते हुए कि किसी अन्य कसरत ने नहीं दिखाया है इस तरह के प्रभावशाली परिणाम अब तक।

अध्ययन के प्रमुख लेखक, जेक एरिकसन के अनुसार, इन परिणामों की कुंजी अल्ट्रा-शॉर्ट, 15-सेकंड के सेट पर टिकी हुई थी। तीव्र शारीरिक गतिविधि के फटने के बीच अपने शरीर को ठीक होने के लिए कम समय देकर, आप बहुत अधिक कैलोरी जला सकते हैं। उदाहरण के लिए, नियंत्रण समूह जो एक समान कसरत करता था, लेकिन लंबे समय तक लगभग 15% कम कैलोरी जलता था, भले ही वे भारी वजन का उपयोग करते थे।

हम मान रहे हैं कि आप इस अद्भुत कसरत की तरह दिखने में बहुत रुचि रखते हैं, तो चलिए पीछा करने के लिए कट करते हैं – यहाँ वह कसरत है जो आपको तेज दुबले शरीर में ले जाने में मदद करेगी।

13 मिनट की फैट हानि कसरत

एक निरंतर क्रम में निम्नलिखित अभ्यासों के जितना संभव हो उतना (एएमआरएपी) प्रदर्शन करें, जो आपके 1-रेप मैक्स का 50% है।

  • बेंच प्रेस: ​​3 सेट x AMRAP, 15 सेकंड बाकी
  • बेंट-ओवर पंक्ति: 3 सेट x AMRAP, 15 सेकंड बाकी
  • Bicep कर्ल: 3 सेट x AMRAP, 15 सेकंड बाकी
  •  ट्राइसेप्स एक्सटेंशन: 3 सेट x AMRAP, 15 सेकंड बाकी
  • पैर विस्तार: 3 सेट एक्स AMRAP, 15 सेकंड बाकी
  • लेग  कर्ल: 3 सेट x AMRAP, 15 सेकंड बाकी

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *