वजन कम करना इतना धीमा क्यों हैं ?

वजन कम करने की यात्रा निराशाजनक हो सकती है, खासकर क्योंकि परिणाम देखने से पहले आपको अक्सर एक लंबा समय लग सकता है। वास्तव में, अपने वजन लक्ष्य तक पहुंचने में समय लगना चाहिए। यदि आप एक ही बार में बहुत अधिक वजन कम करते हैं, तो आप शारीरिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी और दिन में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कैलोरी के बीच बहुत बड़ा अंतर पैदा न करें। यह प्रक्रिया कई कारकों से जटिल है और सिर्फ कैलोरी गिनने की तुलना में अधिक प्रयास कर सकती है।

कारक जो आपका वजन कम करते हैं

ऐसा क्यों लगता है कि आप और आपका मित्र एक ही खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, एक ही मात्रा में नींद ले सकते हैं, और एक साथ व्यायाम कर सकते हैं, लेकिन आप एक ही राशि नहीं देखते हैं? उत्तर आपकी उम्र, लिंग और नींद की आदतों सहित कई कारकों से प्रभावित होते हैं। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो मोटापे का पारिवारिक इतिहास है, या कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं, तो आपको उन अतिरिक्त पाउंड से छुटकारा पाने में भी मुश्किल हो सकती है।

आयु

सामान्य तौर पर, जीवन में बाद की तुलना में आपके 20 और 30 के दौरान वजन कम करना आसान होता है। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, आपकी मांसपेशियों के ऊतक सिकुड़ जाते हैं और आपका शरीर क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की कोशिकाओं को फिर से भरने के लिए संघर्ष करता है। मांसपेशियां भी कठोर हो सकती हैं क्योंकि आपके पास सीमित धीरज और शक्ति है। क्योंकि आपकी मांसपेशियां उतनी कुशलता से काम नहीं कर रही हैं, जितनी कैलोरी में फैट  का उपयोग नहीं होता है। हार्मोन में परिवर्तन भी मांसपेशियों की हानि को प्रभावित कर सकता है और धीमी चयापचय को जन्म दे सकता है।

लिंग

एक लोकप्रिय धारणा है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में तेजी से वजन कम होता है, लेकिन सच्चाई यह है कि पुरुषों और महिलाओं में फैट  अलग-अलग होता है। जब वे पहली बार अतिरिक्त वजन कम करना शुरू करते हैं तो पुरुष अक्सर जल्दी वजन कम कर लेते हैं, लेकिन यह गति जारी नहीं रहती है। उसी के माध्यम से काम करने के छह महीने बाद वजन घटाने कार्यक्रम, पुरुषों और महिलाओं के तुलनीय परिणाम दिखाते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि आप एक पुरुष कसरत साथी के रूप में क्यों नहीं खो रहे हैं, तो याद रखें कि आप कुछ महीनों में पकड़ लेंगे।

नींद की आदतें

यदि आपको रात में पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, तो यह एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है कि आप अपना वजन कम क्यों नहीं कर रहे हैं जितनी जल्दी आप चाहते हैं। शोध से पता चलता है कि नींद की कमी से भूख और भूख बढ़ती है। बहुत कम नींद और मोटापे के बीच स्पष्ट संबंध हैं। यदि आप एक स्वस्थ आहार योजना का पालन कर रहे हैं और स्वस्थ जीवन शैली के लक्ष्य, आप देख सकते हैं कि आपको कितनी नींद आ रही है – या नहीं मिल रही है।

दवाएं

नुस्खे कई प्रकार के होते हैं दवाएं जो वजन बढ़ाने का कारण बनती हैं। यदि आप इन दवाओं में से एक ले रहे हैं, तो आपकी वजन कम करने की यात्रा धीमी हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन दवाओं को लेना बंद कर देना चाहिए जिन्हें आपके डॉक्टर ने निर्धारित किया है। हालांकि, आपको स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कुछ मामलों में, चिकित्सा पेशेवर वजन घटाने वाली दवाओं या पूरक की सिफारिश या रख सकते हैं।

मोटापे का पारिवारिक इतिहास

आनुवांशिकी एक भूमिका निभाती है कि आप कितनी जल्दी या धीरे-धीरे अपना वजन कम करते हैं। यदि आपके माता-पिता दोनों अधिक वजन वाले थे, उदाहरण के लिए, आपको वजन कम रखने में मुश्किल हो सकती है। यह सिर्फ आनुवंशिकी के कारण नहीं है, हालांकि। अन्य कारक आपकी पारिवारिक आदतें शामिल हो सकती हैं, जैसे कि आप छुट्टी समारोहों में क्या खाते हैं और क्या आप एक साथ होने पर बहुत अधिक निष्क्रिय समय व्यतीत करते हैं।

चिकित्सा की स्थिति

क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक तनाव आपके वजन घटाने की प्रगति को धीमा कर सकता है? अन्य स्थितियां, जैसे कुशिंग सिंड्रोम, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, हाइपोथायरायडिज्म, अवसाद और इंसुलिन प्रतिरोध अतिरिक्त वजन से काम करना मुश्किल बना सकते हैं। हालांकि, अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को मत छोड़ो। पोषक तत्वों से भरपूर आहार और लगातार व्यायाम कार्यक्रम से चिपके रहने के कई लाभ हैं। आपको वजन कम करने या धीमी प्रगति देखने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन अंत में उन पाउंड में से कुछ को देखना असंभव नहीं है। अपने प्रयासों में अपने डॉक्टर को शामिल करें।

वजन घटाने में अक्सर आपकी अपेक्षा से अधिक समय लगता है, लेकिन सकारात्मक दृष्टिकोण और अल्पकालिक लक्ष्यों पर ध्यान देने से आप सुधार देख सकते हैं। एक उचित विचार के साथ शुरू करें कि वजन घटाने में कितना समय लगेगा और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए खुद को श्रेय दें।

Source link

2 thoughts on “वजन कम करना इतना धीमा क्यों हैं ?”

  1. Pingback: Healthy Weight Loss Tips - 7 Tips - sehata2z.com

  2. Pingback: वजन कम करने के लिए बेहतरीन टिप्स( Weight-Loss) - sehata2z.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *